नयाअब आप फॉक्स न्यूज के लेख सुन सकते हैं!
यदि आप कुछ पेय पीने के बाद खुद को चिप्स के एक बैग की ओर बढ़ते हुए पाते हैं, तो इसके लिए आंशिक रूप से हार्मोन जिम्मेदार हो सकते हैं। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि वे भोजन की लालसा को प्रभावित कर सकते हैं और अत्यधिक खाने में योगदान दे सकते हैं।
सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मोटापा समीक्षा में बताया है कि शराब लोगों की खाने की आदतों को कैसे प्रभावित करती है, इसकी जांच करने वाले अध्ययनों से असंगत परिणाम सामने आए हैं।
वैज्ञानिकों ने देखा कि शराब अपने आप में हमेशा कैलोरी बढ़ाती है, लेकिन यह लोगों के कुल कैलोरी सेवन में कितना योगदान देती है, यह उनकी आहार संबंधी आदतों पर निर्भर करता है।
हमारे नवीनतम जीवनशैली प्रश्नोत्तरी के साथ स्वयं को परखें
पिछले शोध से पता चलता है कि शराब के सेवन से FGF21 का स्तर बढ़ सकता है, “एक हार्मोन जो नमकीन (उमामी) पसंद को बढ़ाता है और मीठे को कम करता है,” शोधकर्ताओं ने लिखा। “न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य वातावरण” में, लोग ऐसे खाद्य पदार्थों की तलाश करते हैं जो तृप्ति देने वाले और प्रोटीन से भरपूर हों, और वे खाने वाली कैलोरी की संख्या को सीमित करते हैं।
हालांकि, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड नमकीन खाद्य पदार्थों और/या उच्च वसा वाले असंसाधित मांस से भरपूर आहार पर, उपभोक्ता ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जिनका स्वाद न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों जैसा होता है, लेकिन जो प्रोटीन प्रदान करने में विफल होते हैं। शोधकर्ता इन खाद्य पदार्थों को “प्रोटीन डिकॉय” कहते हैं। जो लोग अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाते हैं वे अधिक कैलोरी खाते हैं, क्योंकि वे प्रोटीन के बिना संतुष्ट नहीं होते हैं।

शोधकर्ताओं ने देखा है कि शराब एक हार्मोन को उत्तेजित करती है जिससे लोगों को स्वादिष्ट भोजन की लालसा होती है और इससे वे अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। (आईस्टॉक)
शोधकर्ताओं ने पिछले प्रायोगिक कार्य का विश्लेषण किया जिसमें 9,000 से अधिक आस्ट्रेलियाई लोगों के साक्षात्कार शामिल थे। सर्वेक्षण में पाया गया कि जिन लोगों ने शराब पीने की सूचना दी, उन्होंने शराब न पीने वालों की तुलना में बहुत अधिक स्वादिष्ट भोजन और कम मीठा भोजन खाने की सूचना दी। जिन दिनों लोगों ने शराब पीने की सूचना दी, उन दिनों में उनके स्वादिष्ट भोजन का सेवन बढ़ गया।
जिन लोगों ने अल्ट्रा-प्रोसेस्ड आहार की कम-प्रोटीन, उच्च-वसा विशेषताओं के साथ शराब पीने और स्वादिष्ट आहार का सेवन करने की सूचना दी, उन्होंने शराब को शामिल करने से पहले – दैनिक सिफारिश की तुलना में 40% अधिक कैलोरी ली।
“नतीजों से पता चलता है कि शराब ने मोटापे की महामारी में योगदान दिया हो सकता है,” क्योंकि यह लोगों की भूख को बढ़ाता है, और अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करने वाले लोग अतृप्त भोजन को अधिक खाते हैं, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया।
हमारे जीवन शैली न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने के लिए यहां क्लिक करें
शोधकर्ताओं ने लिखा है कि उनके अवलोकन यह बता सकते हैं कि कैलोरी सेवन पर शराब के प्रभाव पर अध्ययन इतने विविध क्यों हैं, क्योंकि यह संभवतः इस बात पर निर्भर करता है कि आप शराब पीते समय किस प्रकार के खाद्य पदार्थ खा रहे हैं।
उन्होंने यह भी नोट किया कि उनके अध्ययन ने सीधे तौर पर FGF21 के स्तर को नहीं मापा, बल्कि उन्होंने अपनी टिप्पणियों को बनाने के लिए वैज्ञानिक अध्ययनों के माध्यम से एकत्र की गई पिछली जानकारी को लागू किया। उन्होंने लिखा कि वे भोजन सेवन में FGF21 की भूमिका का प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं दे सके।

शोधकर्ताओं का मानना है कि जब बहुत से लोग शराब पीते हैं तो उन्हें स्वादिष्ट भोजन की इच्छा होती है, लेकिन जिस प्रकार का वे सेवन करते हैं, उसका कैलोरी सेवन पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। (आईस्टॉक)
शोधकर्ताओं ने अपने शोध की सीमाओं को भी स्वीकार किया, क्योंकि यह काफी हद तक जनसंख्या सर्वेक्षण के द्वितीयक साक्ष्य पर आधारित था।
उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “स्वादिष्ट स्नैक खाद्य पदार्थों सहित अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित करने की सलाह, नियमित रूप से पीने वाले वयस्कों में वजन बढ़ने के जोखिम को कम करने के लिए पहले की तुलना में और भी अधिक महत्वपूर्ण हो सकती है।”
ओहियो स्थित पंजीकृत आहार विशेषज्ञ मॉर्गन बेमिलर, आरडी, एलडीएन ने कहा कि वह इस अध्ययन के निष्कर्षों से आश्चर्यचकित नहीं थीं।
अधिक जीवनशैली की कहानियों के लिए यहां क्लिक करें
उन्होंने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, “शराब कई जैविक और व्यवहारिक प्रणालियों को प्रभावित करने के लिए जानी जाती है जो भोजन की लालसा को प्रभावित करती है।”
बीमिलर के अनुसार, शराब भूख को नियंत्रित करने वाले संकेतों को बदल देती है और मस्तिष्क के रिवार्ड सर्किट को प्रभावित करती है। उन्होंने कहा, इससे स्वाद की धारणा भी बदल जाती है।
अति-प्रसंस्कृत अति-भोजन के नुकसान से बचने के लिए, बीमिलर ने लोगों को पीने से पहले पर्याप्त भोजन खाने की सलाह दी।
उन्होंने सलाह दी, “प्रोटीन, फाइबर युक्त कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा शामिल करें।” “यह संयोजन अल्कोहल के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है और बाद में सुविधाजनक खाद्य पदार्थों की लालसा को कम करता है।”

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग शराब का सेवन करते समय अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, वे अनुशंसित दैनिक संख्या से 40 प्रतिशत अधिक कैलोरी ग्रहण करते हैं। (आईस्टॉक)
बेमिलर ने कहा, चिकन, चावल और सलाद या सैल्मन, आलू और ब्रोकोली पेय-पूर्व भोजन हैं।
“शराब पीना शुरू करने से पहले अपने देर रात के भोजन पर निर्णय लें,” उसने कहा। “यदि स्वस्थ भोजन पहले से ही उपलब्ध है, तो आपको बाद में शाम को सुविधाजनक भोजन ऑर्डर करने या बनाने की संभावना कम है।”
बीमिलर ने कहा, लोगों को न्यूनतम प्रसंस्कृत स्नैक्स जैसे नट्स, पनीर, फल, ह्यूमस और सब्जियां और कड़ी उबले अंडे आसानी से उपलब्ध रखने चाहिए। उन्होंने कहा, हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है। अल्कोहलिक पेय को पानी के साथ बदलने से कुल शराब की खपत कम हो सकती है, जलयोजन में सुधार हो सकता है और हैंगओवर के लक्षण कम हो सकते हैं।
फॉक्स न्यूज ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
जबकि बीमिलर ने कहा कि सबूत बताते हैं कि कम शराब आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए बेहतर है, उन्होंने कहा कि अगर कोई शराब पीना चुनता है तो इसके नकारात्मक प्रभाव को कम करने के कुछ तरीके हैं।
अपना सेवन मध्यम स्तर पर रखें। जितना अधिक लोग शराब पीते हैं, स्वास्थ्य जोखिम बढ़ता है। सूखी वाइन, हल्की बियर और कॉकटेल जैसे कम चीनी वाले विकल्प चुनें जिनमें सिरप के बजाय ताज़ा जूस का उपयोग किया जाता है। उच्च चीनी वाले पेय, जैसे मार्गरिट्स, डाइक्विरिस, मीठी मिठाई वाइन और हार्ड नींबू पानी से बचें। उच्च कैलोरी वाले मिक्सर से भी सावधान रहें। इसके बजाय स्पार्कलिंग पानी का विकल्प चुनें।
बीमिलर ने कहा, “आनंद के लिए शराब चुनें, तनाव प्रबंधन के लिए नहीं।”





